What is Network Band & Types Of Network

Reading Time: 3 minutes

Learn About Network | What is 2G, 3G, 4G & LTE Network in India.

How many network Bands are supported in India

What is Network Band :

भारत दुनिया के सबसे बड़े दूरसंचार बाजार में से एक है। एक बड़े भूगोल और आबादी के साथ, भारत में मोबाइल ग्राहकों और प्रौद्योगिकी विकास का सबसे बड़ा विकास भी है।

भारत में कुल ग्राहक पहले ही 1 बिलियन का आंकड़ा पार कर चुके हैं। अब जनवरी 2018 के अनुसार भारत में दूरसंचार ग्राहकों की संख्या 1.19 बिलियन है। मुख्य रूप से 2 जी, 3 जी और 4 जी में मोबाइल ग्राहकों का प्रभुत्व है। जिसके लिए अलग-अलग स्पेक्ट्रम बैंड में आवृत्तियों के उच्च हिस्सा की आवश्यकता होती है। इस पोस्ट में हम 2 जी, 3 जी और 4 जी मोबाइल में अलग-अलग स्पेक्ट्रम बैंड अपडेट कर रहे हैं। भारत में उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन और डिवाइस खरीदने से पहले लोगों को बैंड और तकनीक की जांच करना भी महत्वपूर्ण है।

मोबाइल प्रौद्योगिकी मानकों के बीच, जीएसएम और सीडीएमए तकनीक अभी भी 2 जी के लिए हैं। वोडाफोन-आइडिया, एयरटेल, बीएसएनएल, टाटा, एयरसेल जैसे ऑपरेटरों के पास जीएसएम 2 जी तकनीक में बड़ा ग्राहक आधार है जो 900 और 1800 मेगाहर्ट्ज में संचालित होता है। जैसा कि भारत एक बड़ा देश है, भारत के लिए लाइसेंसिंग शासन हलकों में उपलब्ध है। तो, आवृत्ति आवंटन और बैंडविड्थ सर्कल द्वारा सर्कल को अलग करता है।

रिलायंस कम्युनिकेशन, एमटीएस, बीएसएनएल और टाटा जैसे ऑपरेटरों के पास सीडीएमए ग्राहक बहुत कम हैं। सीडीएमए तकनीक के लिए, भारत में उपयोग की जाने वाली आवृत्ति बैंड 850 मेगाहर्ट्ज है। चूंकि यह आवृत्ति 4 जी एलटीई तकनीक के लिए भी लोकप्रिय है, सीडीएमए को अंतिम रूप से जल्द ही समाप्त कर दिया जाएगा। अधिकांश ऑपरेटरों ने पहले ही इस बैंड को 4 जी एलटीई सेवा के लिए उपयोग करने के लिए उदारीकृत कर दिया है।

 
सभी प्रमुख ऑपरेटरों ने 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड में 3 जी यूएमटीएस शुरू किया। ऑपरेटरों ने यूएमटीएस के लिए इसका उपयोग करने के लिए अपने 900 मेगाहर्ट्ज बैंड (जो कि जीएसएम का एक आवृत्ति बैंड है) को फिर से खेती करना शुरू कर दिया है। एयरटेल, आइडिया भी 900 मेगाहर्ट्ज में 3 जी यूएमटीएस का उपयोग कर रहे हैं, कुछ सर्किलों के लिए। इसलिए, यदि आप भारत में 3 जी का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको डिवाइस या तो फोन या डोंगल में दोनों बैंड 2100 मेगाहर्ट्ज और 900 मेगाहर्ट्ज की उपलब्धता की जांच करनी चाहिए।

भारत में 4G LTE बैंड
4 जी के लिए, भारत में मुख्य रूप से तीन आवृत्ति बैंड हैं। Jio, 4 जी एकमात्र ऑपरेटर ने कम समय में 100 मिलियन ग्राहक पार कर लिए। Jio तीनों 4G LTE बैंड्स जैसे बैंड 3, बैंड 5 और बैंड 40 में संचालित होता है। मेगाहर्ट्ज बैंड की बात करें तो ये बैंड 1800 Mhz, 850 MHz और 2300 MHz के हैं।

जिसमें से 1800 और 850 मेगाहर्ट्ज एफडीडी तकनीक है जबकि 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड टीडीडी तकनीक है। Airtel और Idea Vodafone 1800 MHz और 2300 MHz दोनों में 4G LTE के मालिक हैं। क्षमता और प्रतिस्पर्धा को देखते हुए, ऑपरेटर 4 जी एलटीई के लिए उपयोग करने के लिए नए स्पेक्ट्रम बैंड की मांग कर रहे हैं। आइडिया वोडाफोन टीडीडी 2500 मेगाहर्ट्ज बैंड में एलटीई का उपयोग करेगा जो चीन में सबसे लोकप्रिय बैंड है।

जल्दी या बाद में, सबसे महंगा 700 मेगाहर्ट्ज और लोकप्रिय 2.6 गीगाहर्ट्ज बैंड भी 4 जी एलटीई सेवा के लिए लॉन्च होगा। 2 जी और 3 जी जैसे कि 900 मेगाहर्ट्ज और 2100 मेगाहर्ट्ज के फ्रिक्वेंसी बैंड भी 4 जी का उपयोग कर सकते हैं यदि अधिक ग्राहक 2 जी या 3 जी से 4 जी में आते हैं।

यहाँ मोबाइल प्रौद्योगिकी 2 जी, 3 जी और 4 जी के लिए भारत में विभिन्न आवृत्ति बैंड के लिए एक तालिका है।

Mobile Technology in India Frequency bands in India Operators

GSM (2G)

900 MHz, 1800 MHz

Airtel, Idea Vodafone, Aircel, BSNL

CDMA

850 MHz

Reliance, BSNL, Tata

WCDMA (3G)

2100 MHz, 900 MHz

Airtel, Idea Vodafone

WiMAX

2300 MHz

BSNL,
Airtel, Idea Vodafone, Jio

4G LTE (4G)

1800MHz

Airtel, Idea Vodafone, Jio

850 MHz
Jio

यदि आपके पास भारत में फ़्रीक्वेंसी बैंड के लिए विशिष्ट जानकारी है, तो हमें नीचे Comments में बताएं।

7 thoughts on “What is Network Band & Types Of Network

  1. Thanks for another informative site. Where else could I get that kind of information written in such an ideal way? I have a project that I am just now working on, and I’ve been on the look out for such information.

  2. It’s a shame you don’t have a donate button! I’d most certainly donate to this outstanding blog! I suppose for now i’ll settle for book-marking and adding your RSS feed to my Google account. I look forward to fresh updates and will share this site with my Facebook group. Chat soon!

Leave a Reply